What's New/ Announcements What's New

न्यू यॉर्क में पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन

प्रेस विज्ञप्ति

 न्यू यॉर्क में  पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस   का आयोजन

योग मानव जाति के शारीरिक और आध्यात्मिक कल्याण के लिए हज़ारों वर्ष पूर्व विकसित हुई एक प्राचीन भारतीय शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास पद्यति है। 'योग' संस्कृत भाषा का शब्द है जिसका अर्थ है शरीर और चेतना का मिलन अथवा इनका एकजुट होना। सरल अभ्यास एवं अनेकानेक स्वास्थ्य लाभ के कारण योग ने विश्व भर में लोकप्रियता हासिल की है। योग न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में सहायता करता है बल्कि तनाव और चिंता को कम करके आंतरिक शांति भी लाता है। हाल ही के वर्षों में लाखों चिकित्सकों ने अपने अनुभव से एवं चिकित्सा अनुसंधान द्वारा योग के अनेकों शारीरिक और मानसिक लाभों को प्रमाणित एवं उजागर किया है।

   योग की लोकप्रियता एवं इसके स्वास्थ्य लाभों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से दिसम्बर 2014 में संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सर्वसम्मति से 21 जून के दिन को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। पहला योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था।  तब से प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की परंपरा है।  इस वर्ष का विषय था "शांति और अहिंसा के लिए योग”। संयुक्त राज्य अमेरिका में भी इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह पूर्वक मनाया गया। 

          इसी श्रृंखला में न्यू यॉर्क स्थित भारत के प्रधान कौंसलावास ने फ्रेंड्स ऑफ योगा एवं अनेक गैर सरकारी संस्थाओं व् संस्थानों के सहयोग से पांचवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस रविवार, 23 जून, 2019 को फेयर ब्रिज होटल,न्यू जर्सी में मनाया।

          नयनाभिराम पारम्परिक भारतीय वेश भूषा पहने स्त्री पुरुषों के ढोल ताशे की सुमधुर प्रस्तुति के बीच मनमोहक नृत्य द्वारा गणेश वंदना एवं संस्कृत के श्लोकों के उच्चारण के पश्चात मुख्य कार्यक्रम का शुभारंभ प्रधान कोंसुल श्री संदीप चक्रवर्ती एवं अन्य गणमान्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया। इस समारोह के प्रमुख अतिथि थे प्रेरक वक्ता एवं रणनीतिकार, साधू गौर गोपाल दास, प्रतिष्ठित शेफ श्री विकास खन्ना और विश्व की सबसे बुजुर्ग योग प्रशिक्षक और अभ्यासकर्ता, पद्मश्री सुश्री ताओ पोर्चोन लिंच। इसके अतिरिक्त स्थानीय राजनेता डेन बेन्सन, काउंसिल एट लार्ज  किम्बर्ले फ्रैंकोइस, मेयर फिल क्रेमर, काउंसिल एट लार्ज क्रिस्टल प्रूइट एवं काउंसिल एट लार्ज श्री राजीव प्रसाद भी समारोह में उपस्थित थे।   

          "सभी के लिए योग और सब योग के लिए" - योग की सार्वभौमिकता के इस उद्धरण पर बल देते हुए, प्रधान कोंसुल श्री संदीप चक्रवर्ती, ने सभी प्रतिभागियों का गर्मजोशी से स्वागत किया और योग द्वारा जीवन शैली से संबंधित विकारों का मुकाबला करने की योग की शक्ति एवं सामर्थ्य को दुनिया भर में मिल रही स्वीकार्यता को रेखांकित करते हुए इस बात पर प्रकाश डाला कि योग भारत की ओर से मानवता को एक कालातीत उपहार है जो की प्रत्येक भारतीय के लिए गर्व का विषय है।  

            इसी प्रकार अन्य गणमान्य अतिथियों ने भी उपस्थित लोगों को संबोधित किया एवं नियमित योगाभ्यास से होने वाले लाभ एवं अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की महत्ता पर अपने अपने विचार प्रकट किए।  आयोजन का मुख्य आकर्षण था शतायु सुश्री ताओ पोर्चोन लिंच द्वारा योग क्रियाओं का प्रदर्शन।  सुश्री लिंच को महात्मा गाँधी के साथ मार्च करने का भी गौरव प्राप्त है।   तत्पश्चात, साधू गौर गोपाल दास एवं इस्कान समूह द्वारा भव्य सांस्कृतिक प्रस्तुति की गई।  इस अवसर पर कौंसलावास में भारतीय संस्कृति के शिक्षक, डॉ दयाशंकर विद्यालंकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लिए निर्धारित मानक योग प्रोटोकॉल के प्रदर्शन के बाद पेशेवर प्रशिक्षित योग शिक्षकों द्वारा अनेक योग सत्र आयोजित किए गए। पूरे दिन चलने वाले इस समारोह में हास्य योग, सकारात्मक योग, मलखंभ, राजयोग इत्यादि अनेक कलाओं का प्रदर्शन किया गया। 

            पांचवे अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने समाज के सभी वर्गों में नियमित योगाभ्यास से होने वाले लाभों के बारे में व्यापक रूप से जागरूकता पैदा करने में सफलता प्राप्त की और आजकल की दौड़ती भागती जीवनशैली में, मन-शरीर अभ्यास और साँस लेने की प्राचीन तकनीक को फिर से प्रस्तुत किया। समरसेट, न्यू जर्सी में योग स्कूलों और संघों के सहयोग से आयोजित इस ऊर्जावान प्रदर्शन ने एक अद्भुत और समृद्ध अनुभव प्रदान किया। योग दिवस के कार्यक्रम में प्रतिभाशाली स्थानीय कलाकारों और साझेदार संगठनों द्वारा कई सांस्कृतिक प्रदर्शन भी किए गए।

          चमचमाती खिली हुई धूप में एक बड़े मैदान में मेले के रूप में आयोजित इस भव्य कार्यक्रम में दो हज़ार से अधिक भारतीय एवं विदेशी मूल के लोगों ने बड़े उत्साह से भाग लिया।  सैकड़ो स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम को सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने में सहायता की।  कौंसलावास द्वारा प्रतिभागियों को योगा टी शर्ट एवं कैप का वितरण किया गया।  समारोह के आयोजन में 30 से अधिक सहयोगी संस्थाओं ने प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से योगदान किया, जिसके लिए उप प्रधान कोंसुल श्री शत्रुघ्न सिन्हा ने धन्यवाद ज्ञापन पेश किया। 

          कौंसलावास के प्रमुख कार्यक्रम के अलावा, योग के उत्साही प्रेमियों ने पिट्सबर्ग, वेस्टचेस्टर, न्यूयॉर्क शहर और न्यू जर्सी में 5वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किये।   न्यू यॉर्क के प्रसिद्ध पर्यटक स्थल टाइम्स स्क्वायर के समर सोलस्टाइस योग इवेंट में 11,000 से अधिक प्रतिभागियों का जनसमूह देखा गया जिसमें बड़ी संख्या में भारतीय एवं विदेशी मूल के लोगों ने भाग लिया।

****

न्यू यॉर्क

24जूून, 2019